पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर में हल्का भूकंप | धोरिमन्ना-जालोर में आया भूकंप।

भारत के पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर में भूकंप | ग्रामीणो ने सुबह के समय महसूस किए भूकंप के झटके।

पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर और जालौर जिले से बड़ी खबर: जिले में आज सुबह 11:15am पर 4 की तीव्रता के भूकंप आने की बड़ी खबर सामने आई हैं।

राजस्थान का बाड़मेर जिला रहा भूकंप का मुख्य केंद्र जमीन से लगभग 10 फीट नीचे भूकंप के झटके, लोग निकले घरों से बाहर।

रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4 दर्ज की गई।

Barmer: राजस्थान में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किये गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4 रही। भूकंप (Earthquake in Rajasthan) का केंद्र जमीन से 10 फीट नीचे रहा। सुबह के 11 बजकर 15 मिनट पर झटके महसूस हुए। राजस्थान (Rajasthan News) का बाड़मेर जिला भूकंप का केंद्र रहा।

राजस्थान (Rajasthan Earthquake News) के बाड़मेर जिले के सोनड़ी धोरीमन्ना, गुड़ामालानी, बायतु, सहित जालौर के भी कई इलाकों में हल्के भूकंप के झटके (Earthquake Latest News) महसूस किए गए। जिसके चलते लोग घरों के बाहर आ गए। लोगों को कुछ समझ आता उससे पहले ही भूकंप शांत हो चुका था।

नहीं हुआ कोई नुकसान:

मिल रही ताजा जानकारी के अनुसार इस भूकंप से किसी भी प्रकार की जानमाल की क्षती नहीं हुई हैं।

26 अगस्त 2021 के सुबह 11:15am पर आए इस भूकंप की तीव्रता 4 मापी गई हैं हालांकि 6 की तीव्रता से अधिक वाला भूकंप होता है खतरनाक।

क्यों आता हैं भूकंप:

भूगर्भ वैज्ञानिकों के मुताबिक, भूकंप की असली वजह टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी जाती है।इस स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप हल्का होता है, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है।

ऐसे लगाते हैं भूकंप की तीव्रता का अंदाजा:

भूकंप की तीव्रता का अंदाजा उसके केंद्र (एपिसेंटर) से निकलने वाली ऊर्जा की तरंगों से लगाया जाता है। सैकड़ों किलोमीटर तक फैली इस लहर से कंपन होता है। धरती में दरारें तक पड़ जाती हैं। भूकंप का केंद्र कम गहराई पर हो तो इससे बाहर निकलने वाली ऊर्जा सतह के काफी करीब होती है, जिससे बड़ी तबाही होती है।
Next Post Previous Post
2 Comments
  • Unknown
    Unknown August 26, 2021 at 1:06 PM

    11:15बजे पर भूंकप आया और सबसे बड़ी बात की बाड़मेर में 11:15 में भूकंप आया

    आप को या बात बार बार रिपीट क्यों करते हो 🤔🤔🤗🤣🤣

    • Admin
      Admin November 3, 2021 at 11:45 PM

      इस खबर में मुख्य बात यही थी। 🤗🤣

Add Comment
comment url
TheHinduDhara
TheHinduDharaSubscribe our Youtube Channel
Subscribe